breaking news New

किम जोंग नहीं करेगा परमाणु परीक्षण, खुश हुए ट्रंप

सियोल। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण को रोकने की घोषणा की है। उत्तर कोरिया की मीडिया के अनुसार, न्यूक्लियर और मिसाइलों का टेस्ट रोक दिया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात से पहले किम जोंग उन के तेवरों में नरमी देखने को मिल रही है। किम जोंग के इस फैसले से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप काफी खुश हैं।

बताया जा रहा है कि किम जोंग उन ने यह फैसला देशहित में लिया है। इस कदम के पीछे देश की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय मुद्दों पर लक्ष्त केंद्रित करने की सोच है। किम जोंग उन के इस फैसले को काफी अहम इसलिए भी माना जा रहा है, क्योंकि यह घोषणा ऐसे वक्त की गई है जब वो कुछ दिन बाद ही दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से एक समिट में मिलने वाले हैं।
किम ने सत्तारूढ़ पार्टी की बैठक में कहा, ‘चूंकि परमाणु हथियारों की पुष्टि हुई है। इसलिए अब हमारे लिए मध्य और लंबी दूरी की मिसाइलों या आइसीबीएम के परमाणु परीक्षण या परीक्षण लॉन्च करने की जरूरत नहीं है।’ आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी के अनुसार, उन्होंने वर्कर पार्टी की केंद्रीय समिति की सभा में कहा ‘उत्तरी परमाणु परीक्षण स्थल ने अपना मिशन पूरा कर लिया है।’

ट्रंप ने उत्तर कोरिया के इस फैसले की सराहना करते हुए ट्वीट किया, ‘उत्तर कोरिया न्यूक्लियर टेस्ट प्रोग्राम रोकने पर राजी हो गया है। यह उत्तर कोरिया और दुनिया के लिए बहुत ही अच्छी खबर है।