breaking news New

मुंबई-पंजाब के लिए करो या मरो का मुकाबला

मुंबई।

पिछली आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस बुधवार को अपने घर वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब से भिड़ेगी। दोनों टीमों के लिए यह मैच बेहद अहम है, क्योंकि जीत उन्हें अंतिम-4 में जाने के रास्ते पर बनाए रखेगी तो हार टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा सकती है।

मुंबई और पंजाब दोनों ने अभी तक 12-12 मैच खेले हैं जिसमें मुंबई के हिस्से पांच जीत और पांच हार आईं हैं। वहीं पंजाब के हिस्से छह में जीत और छह में हार आई हैं। पंजाब के 12 अंक हैं और वह अंकतालिका में पांचवें स्थान पर बनी हुईं हैं जबकि मुंबई उससे एक स्थान नीचे है।

पंजाब ने शुरुआत में जिस तरह का खेल दिखाया था उससे वह प्लेऑफ में जाने की पक्की दावेदार लग रही थी, लेकिन लगातार मिली हार ने उसे बैकफुट पर ढकेल दिया और अब स्थिति यह है कि पंजाब को हर मैच में जीत की दरकार है। पंजाब को अपने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में पंजाब की टीम आरसीबी के सामने सिर्फ 88 रनों पर ही ढेर हो गई थी। इस मैच में न क्रिस गेल का बल्ला चला था न ही लोकेश राहुल अपनी फॉर्म के मुताबिक प्रदर्शन कर पाए थे।

दोनों इस मैच में अपनी लय हासिल करने की कोशिश में होंगे और अगर यह दोनों अपनी ख्याति के मुताबिक प्रदर्शन करने में सफल रहे तो मुंबई के गेंदबाजों को परेशानी हो सकती है। पंजाब का मध्यक्रम करुण नायर के जिम्मे है जिन्होंने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है लेकिन उनको साथ नहीं मिला है। मयंक अग्रवाल को लगातार मौके मिल रहे हैं लेकिन वह अपने बल्ले से रन नहीं निकाल पा रहे हैं। मार्कस स्टोइनिस और एरोन फिंच भी नियमित रन नहीं बना पा रहे हैं।

कप्तान रविचंद्रन अश्विन का बल्ला भी बोला तो है लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाया है। कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो पंजाब की बल्लेबाजी का जिम्मा गेल और राहुल के कंधों पर ही है। टीम को जीत दिलाने के लिए इन दोनों में से किसी एक का चलना बेहद जरूरी है। गेंदबाजी में कप्तान और मुजीब उर रहमान को बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी। मुजीब पिछले मैच में नहीं खेले थे। इस मैच में वह वापसी कर पाते हैं या नहीं यह मैच के दिन ही पता चलेगा। वहीं मोहित शर्मा, एंड्रयू टाई पर तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी होगी।

मुंबई की बात की जाए तो वह भी इस मैच में हार का सामना करने के बाद आ रही है। पिछले मैच में उसे राजस्थान रॉयल्स ने मात दी थी। इस हार से उसे झटका लगा था जिसकी भरपाई वो अब पंजाब के खिलाफ करना चाहेगी। मुंबई की परेशानी उसका मध्यक्रम रहा है क्योंकि सूर्यकुमार यादव और इविन लुइस की सलामी जोड़ी ने उसे कभी निराश नहीं किया है। पिछले कुछ मैचों में मध्यक्रम की जिम्मेदारी कप्तान रोहित शर्मा ने अपने कंधों पर ले रखी है। एक बार फिर रोहित के जिम्मे ही मध्यक्रम की जिम्मेदारी होगी।

0 Comments

Leave a Comment