breaking news New

मेरीकाम, गौरव के बाद संजीव ने दिलाया देश को 20वां गोल्ड

गोल्ड कोस्ट।
21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के नाम एक और बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गई है। भारत के 21 वर्षीय बॉक्सर गौरव सोलंकी ने मेन्स 52 किलोग्राम की कैटेगरी के फाइनल में नॉर्थन आयरलैंड के ब्रैंडन इरवाईन को हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। गौरव ने फाइनल बाउट में ब्रैंडन को 4-1 से मात दिया। इसके अलावा मेन्स 60 किलोग्राम की कैटेगरी में भारतीय बॉक्सर मनीष कौशिक ने सील्वर मेडल जीता है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के बॉक्सर हैरी गारसाइड से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा।

वहीं, शूटिंग में भारतीय शूटर संजीव राजपूत ने मेन्स 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन में रिकॉर्ड 454.5 प्वाइंट्स के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। इसके साथ ही भारत के खाते में कुल 47 मेडल हो गए, जिसमें 20 गोल्ड, 13 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज शामिल हैं।

इसके पहले 10वें दिन की शुरुआत में देश की महिला मुक्केबाज मेरीकॉम ने गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। मेरीकॉम ने नॉर्थन आयरलैंड की क्रिस्टीना ओकोहारा को 48 किलोग्राम की कैटगरी के फाइनल में हराकर गोल्ड पर कब्जा कर लिया है। बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स में यह मेरीकॉम का पहला पदक है। दोनों खिलाड़ियों के बीच हुए अंतिम व निर्णायक मुकाबले में पांच राउंड खेले गए, जिनमें मेरीकॉम ने सभी राउंड में बढ़त को बरकरार रखा और देश के लिए गोल्ड जीता।

इसके अलावा16 अक्टूबर 1995 को जन्मे 22 साल के अमित पंघाल ने 46-49 किग्रा केटेगरी में सिल्वर मेडल जीता है। वह इंग्लैंड के गलाल याफाई से हार गए। दोनों मुक्केबाजों के बीच काफी कड़ा मुकाबला चला। पहले राउंड में अमित इंग्लैंड के बॉक्सर पर भारी पड़े, लेकिन दूसरे और तीसरे राउंड में अमित को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इंग्लैंड के मुक्केबाज गलाल ने अमित को 3-1 से हराया।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password