breaking news New

कर्नाटक : राहुल गाड़ पाएंगे झंडे या फीकी पड़ेगी मोदी लहर , गिनती जारी

नई दिल्ली।
कर्नाटक विधान सभा की 222 सीटों के लिए 12 मई को मतदान हुआ था। इस मतदान के बाद आज, बुधावर को मतदान की गिनती शुरू हो गई है। इसके साथ अटकलों का बाजार गर्म हो गया है। दोपहर तक साफ हो जाएगा कि कर्नाटक में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनेगी या बीजेपी नई सरकार बनाएगी। इस चुनाव में किंगमेकर मानी जा रही जेडीएस पर सबकी निगाहें टिकी हैं कि वो किसका समर्थन करेगी। मतगणना से एक दिन पहले जेडीएस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी के सिंगापुर जाने पर अफवाहों का बाजार गर्म है। चुनावी नतीजा चाहे जो भी पर दोनों बड़ी पार्टियों की साख दांव लगी है, कि ताज किसके सिर बढ़ेगा और किसे मिलेगी मात।
बहरहाल, चुनावी मतगणना के आंकड़ें देखे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव मतगणना
पार्टी आगे जीते कुल
भारतीय जनता पार्टी 105
कांग्रेस 60
जनता दल (सेक्युलर) 47

LIVE UPDATES

9.02 AM: जेडीएस नेता दानिश अली ने कहा कि जब तक परिणाम आएंगे, तब तक जेडीएस बड़ी भूमिका में होगी। ओपिनियन पोल पहले भी गलत साबित हुए हैं। उन्होंने सिद्धारमैया पर निशाना साधते हुए कहा कि जो एक दलित उपमुख्यमंत्री नहीं बना पाया है वो आज दलित सीएम की बात कर रहा है।

8.58 AM: बादामी और चामुंडेश्वरी दोनों ही सीटों पर सीएम सिद्धारमैया पिछड़ते दिख रहे हैं। बादामी में बीजेपी उम्मीदवार श्रीरामुलु, जबकि चामुंडेश्वरी सीट पर JDS नेता जीटी देवगौड़ा आगे चल रहे हैं।

8.55 AM: कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने कहा कि रुझान जो भी हों, दोपहर तक साफ हो जाएगा कि कांग्रेस की सरकार बनेगी। कांग्रेस को 100 फीसदी बहुमत मिलेगा, हाथ का पंजा शान से छाएगा।

8.50 AM: कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत मतगणना से पहले ही बंगलूरू पहुंच चुके हैं।

8.46 AM: येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र ने कहा कि उन्हें पूर्ण बहुमत मिलेगा। “जेडीएस की जरूरत का सवाल ही नहीं उठता, पूजा तो रोज होती है, आज भी हो रही है.”

8.43 AM: सीएम सिद्धारमैया बादामी सीट से आगे चल रहे हैं।

8.40 AM: वोटों की गिनती से पहले सीएम सिद्धारमैया के बेटे यतीन्द्र सिद्धारमैया ने कहा कि शाम तक चुनाव के नतीजे पता चल जाएंगे, कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनेगी। उन्होंने कहा कि वह साइलेंट पूजा में यकीन नहीं करते हैं, अगर त्रिशंकू विधानसभा बनी तो इस पर विचार किया जाएगा।

8.34 AM: कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर है, कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां 29 सीटों पर आगे हैं वहीं जेडीएस 14 सीटों पर आगे है।

8.31 AM: कांग्रेस प्रवक्ता मोहम्मद खान ने कहा कि शुरुआती रुझान उत्साहजनक हैं, कुछ ही घंटे में तस्वीर साफ हो जाएगी। हमें किसी से खतरा नहीं है।

8.27 AM: कांग्रेस को 17 सीटों पर बढ़त मिली है वहीं बीजेपी 16 सीटों पर आगे चल रही है। जेडीएस ने भी 13 सीटों पर बढ़त बनाई है।

8.25 AM: बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा कि कुछ देर में साफ हो जाएगा कि कौन सीएम बनेगा। कांग्रेस की बेचैनी बता रही है कि उनके हाथ से सत्ता जा रही है। कांग्रेस परेशान है, इसलिए उन्हें लिंगायत और दलित याद आ रहे हैं।

8.19 AM: शुरुआती रूझानों में बीजेपी बढ़त बनाए हुई है। ताजा रुझान में BJP 14, कांग्रेस 12 और JDS गठबंधन 7 सीटों पर आगे चल रही है।

8.05 AM: कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना शुरू हो गई है। पोस्टल मतपत्रों को पहले गिना जाएगा।

7.56 AM: 8 मिनट बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी।

7.45 AM: वोटों की गिनती के मद्देनजर 11,000 पुलिस अधिकारियों, 1 रैपिड एक्शन फोर्स कंपनी और 20 कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस को बंगलूरू में तैनात किया गया है।

7.43 AM: बेल्लारी में वोटों की गिनती शुरू होने से पहले भाजपा उम्मीदवार बी श्रीमालू ने प्रार्थना की। वह कांग्रेस के मुख्यमंत्री उम्मीदवार और वर्तमान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के खिलाफ बदामी से चुनाव लड़ रहे हैं।

7.40 AM: राज्य के 38 मतदान गणना केंद्रो पर 50,000 पुलिस बल तैनात किए गए हैं।

0 Comments

Leave a Comment