breaking news New

अतिपिछड़े तबके से आने के बावजूद पीएम हूं तो बाबा साहब की देन है : मोदी 

बीजापुर। पीएम मोदी ने कहा कि आज अगर एक गरीब मां का बेटा और अति पिछड़े तबके से आने के बावजूद वह पीएम हैं तो बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की देन है। आयुष्मान भारत की लॉन्चिंग के लिए बीजापुर पहुंचे पीएम ने आंबेडकर की 127वीं जयंती पर विपक्षी हमले का करारा जवाब दिया।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ’14 अप्रैल का दिन देश के सवा सौ करोड़ लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती है। आज के दिन आप सभी के बीच आकर आशीर्वाद लेने का अवसर मिलना मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है।’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘बाबा साहेब उच्च शिक्षित थे। अगर वह चाहते तो दुनिया के समृद्ध देशों में बहुत शानदार जिंदगी बिता सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। विदेश से पढ़ाई कर वापस आए और अपना जीवन पिछड़े, वंचितों, दलितों, आदिवासियों के लिए समर्पित कर दिया।’ उन्‍होंने कहा कि विकास की दौड़ में जो लोग पीछे छोड़ दिए गए उनमें अधिकार की आकांक्षा पैदा हुई है, चेतना जगी है, ये चेतना बाबा साहब आंबेडकर की ही देन है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘एक गरीब मां का बेटा, अति पिछड़े समाज से आने वाला आपका साथी देश का प्रधानमंत्री है तो यह बाबा साहेब की देन है।’ प्रधानमंत्री ने ग्राम स्‍वराज अभियान की भी शुरुआत की। उन्‍होंने कहा कि यह अभियान शोषित, दलित, वंचित महिलाओं को ताकत देने के लिए शुरू किया गया है जो आज से 5 मई तक चलाया जाएगा। बाबा साहेब की जयंती पर केंद्र सरकार और राज्य की जिन योजनाओं की शुरुआत हुई है, वे नए कीर्तिमान बनाएंगी।

प्रधानमंत्री ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के पहले चरण को शुरू किया गया है जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य से जुड़े विषयों में बड़े बदलाव लाने का प्रयास किया जाएगा। देश की हर बड़ी पंचायत में लगभग डेढ़ लाख जगहों पर सब सेंटर और प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स को हेल्थ ऐंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा।

पिछली सरकारों पर सवाल उठाते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘स्वतंत्रता के बाद, इतने वर्षों में भी ये जिले पिछड़े बने रहे, इसमें उनकी कोई गलती नहीं। बाबा साहेब के संविधान ने इतने अवसर दिए, आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, लेकिन फिर भी बीजापुर जैसे जिले, विकास की दौड़ में पीछे क्यों छूट गए?

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password