breaking news New

चामुंडेश्वरी से हारे सिद्धारमैया, बहुमत से दूर होती भाजपा

नई दिल्ली।
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना अभी भी जारी है।  मतगणना के बीच से जो रूझान आ रहे हैं,  उसमें भाजपा बहुमत हासिल करती हुई दिख रही है। सुबह 01 : 50 बजे तक आए रुझानों में भाजपा 107 सीटों पर आगे चल रही है।  वहीं, कांग्रेस 72 सीटों, जेडीएस 41 सीटों व अन्य 2 सीटों पर ही आगे हैं। रुझानों के बाद बीजेपी में सरकार बनाने को लेकर मंथन शुरू हो चुका है। सीनियर नेता प्रकाश जावड़ेकर अमित शाह से मुलाकात करने के बाद बंगलुरू के लिए रवाना हो चुके हैं।

विदित हो कि, चामुंडेश्वरी से देवगौड़ा ने सिद्धारमैया को तीस हजार मतों से हरा दिया है।

पंजाब, मिजोरम और पुडुचेरी में सिमटी कांग्रेस

भाजपा के लिए यह चुनाव दक्षिण में एक बार फिर अपनी नई शुरुआत के लिए अहम है तो कांग्रेस के लिए ये उसके अस्तित्व की लड़ाई। कर्नाटक को छोड़कर कांग्रेस की सरकार पंजाब, मिजोरम और पुडुचेरी में बची है। कर्नाटक के गठन के 46 साल बाद इस बार सबसे ज्यादा 72.13% वोटिंग हुई। 2008 (65.1%) के मुकाबले 2013 (71.45%) में करीब 6% वोटिंग ज्यादा हुई थी। तब सरकार बदल गई थी और भाजपा ने पहली बार राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी।

21 राज्यों में बीजेपी या NDA की सरकार

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अपना परचम लहराने के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की देश के कुल 21 राज्यों में सरकार या सरकार में भागीदारी हो जाएगी। बीजेपी ने यह राज्य कांग्रेस से छीना है। 2014 में केंद्र में सरकार बनने के समय बीजेपी या एनडीए की केवल 8 राज्यों में सरकार थी। तब कांग्रेस 14 राज्यों में थी। 2014 में केंद्र में सरकार आने और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद 21 राज्यों में चुनाव हुए, जिसमें से बीजेपी ने 14 में सरकार बनाने में सफल रही।

0 Comments

Leave a Comment