breaking news New

लोनी में बच्चों के खेलने का पार्क बन गया कूड़ा घर

 

कौशल शर्मा

लोनी. केंद्र सरकार ने स्कूली शिक्षा से जुड़ी सभी योजनाओं को एक साथ लाते हुए एकीकृत स्कूली शिक्षा योजना इसी माह से शुरू की है। इसके साथ ही स्वच्छता अभियान तो चल ही रहा है, लेकिन लोनी नगर पालिका इन दोनों ही अभियानों को
पलीता दिखाने में लगी है।

इसका जमीनी उदाहरण अगर देखना है तो लोनी थाना क्षेत्र की डाबर चौकी हाय और इसके ठीक पीछे दीनदयाल पब्लिक जूनियर हाई स्कूल तक जाना होगा। स्कूल के ठीक सामने पार्क पर इतना कचरा डाला जा रहा है कि वह अब कूड़ाघर ज्यादा लगत है। यह हाल तब है जब स्कूल का गेट इसके सामने है और पार्क इन बच्चों के खेलने के लिए एकमात्र जगह।

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे हर रोज कचरे से फैली गंदगी और उठती सड़ांध के बीच पढ़ाई करने को मजबूर है। गर्मी के जोर पकड़ते ही इस कचरे से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। इसके बावजूद लोनी नगर पालिका को यह बदहाली
दिखती नहीं है। हद तो यह है कि जब स्कूल संचालक, प्रिंसिपल समेत आसपास के अन्य संभ्रात लोगों ने नगरपालिका से कचरे को हटाने की गुहार लगाई, तो उसे भी नजरअंदाज कर दिया गया।

स्थिति यह आ पहुंची है कि मैदान में हजारों ट्रक कचरा एकत्र हो गया है। केंद्र के स्वच्छता अभियान को पलीता दिखाता यह कचरा उन बिलों पर भी प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है, जो साफ-सफाई के नाम पर नगर पालिका लोनी शासन को भेज रहा है। जाहिर है नगर पालिका के ही कुछ लोग साफ-सफाई पर हो रहे खर्च के नाम पर सरकारी धन ही साफ कर रहे हैं।

यह पूरा मसला संज्ञान में लाने पर नगर पालिका अधिशासी अधिकारी डीके राय ने बताया कि पार्क में पड़े कचरे को नष्ट कराने के लिए कार्यवाही जारी है। जल्द ही पार्क की पूरी सफाई कर दी जाएगी।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password