क्या आप भी भेजना चाहते हैं मंगल ग्रह पर अपना नाम, नासा करेगा यह काम

वाशिंगटन। क्या आप चाहते हैं कि मंगल ग्रह पर भी कोई आपके नाम को जानने वाला हो। अगर हां, तो आप अगले साल भेजे जाने वाले रोवर के जरिये आप अपना नाम भी लाल ग्रह पर भेज सकते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इसकी घोषणा की है। बताते चलें कि इससे पहले पिछले साल मई में लॉन्च किए गए इनसाइट लैंडर के जरिेए करीब 20 लाख लोगों ने अपने नाम मंगल पर भेजे थे। इनमें एक लाख से ज्यादा भारतीय भी शामिल थे।

नासा ने मंगलवार को कहा है कि जो लोग रोवर के साथ अपना नाम भेजना चाहते हैं उन्हें स्मृति चिन्ह के तौर एक बोर्डिंग पास दिया जाएगा। उनके नाम सिलिकन माइक्रोचिप पर उकेरे जाएंगे, जिन्हें रोवर के साथ भेजा जाएगा। मगर, इसके लिए लोगों को 30 सितंबर तक अपना नाम नासा को भेजने होंगे। यह रोवर अगले साल जुलाई तक लॉन्च किया जाएगा, जो फरवरी, 2021 तक मंगल की सतह पर उतरेगा।

लाल ग्रह पर मानव अभियान से पहले हजार किलोग्राम के इस रोवर को वहां प्राचीन समय में मौजूद सूक्ष्मजीवों के संसार और ग्रह के मौसम व भूगर्भ का पता लगाने के लिए भेजा जा रहा है। नासा के अधिकारी थॉमस जुरबुकेन ने कहा कि यह नासा के लिए बहुत ही रोमांचक वक्त है। 2020 मिशन के जरिये हम अपने पड़ोसी ग्रह के विषय में कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed