पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश गृह मंत्री साजिद भी पीएम पद की दौड़ में

लंदन। पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश गृह मंत्री साजिद जावीद भी प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल हो गए हैं। वह बस ड्राइवर के बेटे हैं और साल 2009 से इन्वेस्टमेंट बैंकिंग का आकर्षक करियर छोड़कर राजनीति में आए हैं। साजिद ने सोमवार को नए प्रधानमंत्री के चयन के लिए जून में शुरू होने वाली सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी की प्रक्रिया में शामिल होने की पुष्टि कर दी।

प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी जताने वाले वह ब्रिटेन के नौवें नेता हैं। उन्होंने वीडियो मैसेज को ट्विटर पर डालकर अपना दावा पेश किया। उन्होंने समर्थकों से टीम साज में शामिल होने का आह्वान किया। अपने बयान में कहा, वह अपने महान देश के अगले प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं। हमें ब्रिटेन में विश्वास, एकजुटता और नए अवसर पैदा करने की जरूरत है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री थेरेसा मे सात जून को पद से इस्तीफा देंगी। ब्रिटिश मंत्रिमंडल में साजिद प्रधानमंत्री के बाद वरिष्ठतम मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि हम ब्रेक्जिट (यूरोपीय यूनियन से अलगाव) की प्रक्रिया को भी सफलतापूर्वक पूरा करेंगे। इसके लिए लोग टीम साज में शामिल होकर मदद करें। 49 वर्षीय साजिद जावीद प्रधानमंत्री पद का दावा करने वाले सबसे नए उम्मीदवार हैं। कंजर्वेटिव पार्टी दस जून से नया नेता चुनने की प्रक्रिया शुरू करेगी।

फिलहाल प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे पूर्व मंत्री बोरिस जॉनसन हैं। उनके बाद मंत्री माइकेल गॉव, रोरी स्टीवर्ट, जेरेमी हंट और मैट हैंकॉक का नाम चल रहा है। पूर्व मंत्री डॉमिनिक रैब, एस्टर मैकवे और एंड्रिया लीडसम भी पीएम पद के लिए दावेदारी जता चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed