एग्जिट पोल से गदगद भाजपा खुश, विपक्ष ने ईवीएम पर उठाए सवाल

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के एग्जिट पोल में भाजपा की सरकार आने के संकेत दिए गए हैं। इससे जहां पार्टी के नेता उत्साहित हैं। वहीं, विपक्षी दलों ने अभी से पुराना ईवीएम का रोना शुरू कर दिया है। टाइम्स नाउ-वीएमआर , न्यूज 18 आईपीएसओएस, इंडिया टुडे-एक्सिस और न्यूज 24-चाणक्य के अनुमान के मुताबिक, एनडीए क्रमशः 306, 336, 339 और 336-364 सीटें जीतेगी। जबकि दो चैनलों के पोल एबीपी न्यूज-नील्सन और एनईटीए-न्यूज एक्स ने भाजपा को बहुमत नहीं मिलने का अनुमान जताया है।

उधर, विपक्षी नेता एग्जिट पोल के गलत होने की बात कह रहे हैं। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ऑस्ट्रेलिया का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां के सभी एक्जिट पोल गलत साबित हुए हैं। देश की बात करें, तो बिहार और पंजाब विधानसभा चुनावों के एग्जिट में क्रमश: भाजपा और आप को जीतते हुए दिखाया गया था। जबकि उत्तर प्रदेश विधानसभा के एग्जिट पोल में अधिकतर चैनलों ने त्रिशंकु विधानसभा होने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन इसके उलट हुआ था।

इसके अलावा हार को छिपाने के लिए विपक्षी नेताओं ने अभी से ईवीएम का रोना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि वीवीपैट और ईवीएम में दर्ज वोट अगर अलग अलग हुए तो फिर क्या होगा? एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने भी सवाल उठाए हैं। आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि ऐसी सूरत में चुनाव ही रद्द कर दिए जाने चाहिए। वहीं, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू भी ईवीएम पर सवाल उठाए और मतगणना प्रक्रिया पर अपनी चिंताओं से चुनाव आयोग को अवगत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed