गुरुनानक देवजी की 550वीं जयंती पर पाकिस्तान में जारी होने वाले सिक्के और डाक टिकट का डिजाइन मंजूर

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के मुताबिक एक सिख समिति ने नवंबर में गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर जारी किए जाने वाले स्मारक सिक्कों और डाक टिकट के डिजाइन को मंजूरी दे दी है। इस खबर के मुताबिक पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (पीएसजीपीसी) ने एक बैठक के दौरान कहा कि सिक्के पर एक ओर गुरुनानक देवजी के जन्म स्थान ननकाना साहिब का चित्र होगा, जबकि दूसरी ओर इस्लामी गणराज्य पाकिस्तान और 550 लिखा होगा।

समिति के अनुसार, सिक्कों के साथ ही 8 रुपये मूल्य का डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इस पर भी जन्म स्थान ननकाना साहिब और 550 अंकित होगा। सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव का जन्म स्थान पाकिस्तान के ननकाना साहिब में हुआ था। ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार 550वीं जयंती के मौके पर दुनियाभर से आने वाले सिख श्रद्धालुओं के ठहरने और तीर्थ स्थलों के दर्शन के लिए भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं। ननकाना साहिब में 25 हजार लोग एक साथ रह सकें, इसके लिए टेंट लगाए जा रहे हैं।

भारत-पाक में नहीं बनी करतारपुर कॉरिडोर खोलने पर सहमति

यह अलग बात है कि गुरुनानक देव की 550वीं जयंती के मौके पर भारत और पाक के बीच महत्वपूर्ण करतारपुर कॉरिडोर को खोलने पर अभी तक कोई अंतिम सहमति नहीं बन सकी है। हालांकि, पाकिस्तान ने उम्मीद जताई है कि भारत में चुनाव समाप्त होने के बाद दोनों देश इस मुद्दे पर बातचीत करेंगे। करतारपुर कॉरिडोर पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर (करतारपुर साहिब) को पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed