च्युइंग गम खाते हैं, तो हो जाएं सावधान, आंतों को हो सकता है नुकसान

सिडनी। अगर आप भी काफी च्युइंग गम खाते हैं, तो सावधान हो जाएं। यह आंतों के रोग और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की सिडनी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, ई-171 (टाइटेनियम डाईऑक्साइड नैनोपार्टिकल्स) नामक फूड एडिटिव के सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव पर गौर किया गया।

अध्ययन में आगाह किया गया है कि च्युइंग गम जैसे खाद्य पदार्थों में सामान्य तौर पर इस्तेमाल होने वाले एक एडिटिव से आंत की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। खाद्य पदार्थों और कुछ दवाओं में ह्वाइटनिंग एजेंट के तौर पर इस फूड एडिटिव का उच्च मात्रा में उपयोग किया जाता है। च्युइंग गम और मायोनीज समेत 900 से ज्यादा खाद्य पदार्थों में ई-171 पाया गया है।

पिछले एक दशक से टाइटेनियम डाईऑक्साइड का सेवन बढ़ गया है। इसका संबंध कई स्वास्थ्य समस्याओं से पाया जा चुका है। चूहों पर किए गए अध्ययन में ई-171 से युक्त खाद्य पदार्थों का गट बैक्टीरिया पर असर पाया गया। इससे आंत रोग और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।  

सिडनी के एसोसिएट प्रोफेसर और अध्ययन के सह-लेखक वोज्शिएक चार्जनोव्स्की ने कहा कि यह स्थापित तथ्य है कि आहार रचना का शरीर विज्ञान और स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, फिर भी फूड एडिटिव्स की भूमिका को खराब रूप से समझा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed