पाकिस्तान में बम धमाका, चार पुलिसकर्मियों की मौत और नौ घायल

क्वेटा। दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तानी शहर क्वेटा में सोमवार को आतंकवादियों ने बम विस्फोट किया। इस हमले में चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि नौ लोग घायल बताए जा रहे हैं। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अब्दुल रजाक चीमा ने बताया कि घायलों में से दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि दो की हालत गंभीर है। हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी तालिबान ने ली है।

बम को मोटरसाइकिल में छिपाकर एक मस्जिद के बाहर वहां खड़ा किया गया था। बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में जहां पुलिस के जवान तैनात थे, वहां बम धमाका किया गया। बताते चलें कि इससे दो दिन पहले बलूच अलगाववादियों ने प्रांत के दूसरे शहर ग्वादर में एक लक्जरी होटल पर हमले की वारदात को अंजाम दिया था। वहां चीन अरबों डॉलर खर्च कर एक बंदरगाह को विकास कर रहा है।

होटल हमले हुए उस हमले में एक सैनिक सहित पांच लोगों की मौत हो गई थी। इससे साथ ही तीन आतंकवादी भी मारे गए थे। बताते चलें कि बलूचिस्तान, पाकिस्तान का सबसे बड़ा और सबसे गरीब प्रांत है। इसकी सीमा अफगानिस्तान और ईरान से लगती है और यहां इस्लामी और अलगाववादी विद्रोह होते रहते हैं, जिसमें सुरक्षाबलों को निशाना बनाया जाता है।

मानवाधिकार कार्यकर्ता सेना पर स्थानीय लोगों से दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हैं। हालांकि, पाकिस्तनी सेना इससे हमेशा इनकार करती है। बलूचिस्तान में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा, बीजिंग की बेल्ट एंड रोड पहल का अहम हिस्सा है, जिसके जरिये चीन के पश्चिमी प्रांत शिनजियांग को ग्वादर से जोड़ने चाहता है। दरअसल, इसके जरिये अरब सागर तक पहुंच का चीन अपना रास्ता साफ करना चहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed