बिम्सटेक के नेताओं को भेजा गया न्योता, PM मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड 302 सीटों के साथ विजयी भाजपा एक बार फिर पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने जा रही है। एनडीए के साथ उसकी सीटों का आंकड़ा 353 है। राष्ट्रपति 30 मई गुरुवार को शाम 7 बजे प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को राष्ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।
इस शपथ ग्रहण समारोह के लिए बिम्सटेक (BIMSTECH) के सभी प्रमुख नेताओं को न्योता भेजा गया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है।

समारोह में शामिल होने के लिए शंघाई सहयोग संगठन के अध्यक्ष और किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति सोरोनबाय जेनेबकोव और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्राविन्द जगन्नाथ को भी न्योता भेजा गया है। प्राविन्द जगन्नाथ इस वर्ष के प्रवासी भारतीय दिवस में भी मुख्य अतिथि थे।

बिम्सटेक (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एवं इकोनॉमिक को-ऑपरेशन) खाड़ी क्षेत्र में आने वाले दक्षिण एशिया एवं दक्षिण-पूर्व एशिया के सात देशों का संगठन है। इसमें बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल, भूटान और भारत सदस्य देश हैं। यह एक क्षेत्रीय संगठन है, जो क्षेत्रीय एकता को बढ़ावा देने के उद्देश से बनाया गया है।

बिम्सटेक का मुख्यालय बांग्लादेश की राजधानी ढाका में है और इसका गठन बैंकाक घोषणापत्र के तहत 6 जून 1997 को हुआ। गौरतलब है 2014 में, पीएम मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में सार्क के सभी नेताओं को आमंत्रित किया था और वे इस समारोह में शामिल भी हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed